जो लोग प्रलोभनों से बचते हैं वे लक्ष्य प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं

एक नए अध्ययन के अनुसार, जो लोग प्रलोभनों से बचने या उन्हें संभालने की योजना बनाते हैं, उनके लिए शैक्षणिक और वजन घटाने जैसे लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना अधिक हो सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में व्योमिंग विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर, बेन विलकोव्स्की ने कहा, "प्रलोभन का प्रबंधन करने की योजना केवल प्रलोभन का जवाब देने से अधिक प्रभावी हो सकती है।"

लोग कई आत्म-नियंत्रण रणनीतियों पर भरोसा करते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि इन रणनीतियों के उपयोग की योजना बनाई जा सकती है।

उन्होंने कहा कि समय से पहले आत्म-नियंत्रण की योजना बनाना, दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में गंभीर रूप से शामिल हो सकता है।

जर्नल ऑफ़ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोध टीम ने दीर्घकालिक लक्ष्य की खोज में पांच स्व-नियंत्रण रणनीतियों की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए स्नातक कॉलेज के छात्रों के दो अध्ययन किए।

पांच स्व-नियंत्रण रणनीति:

स्थिति चयन - उन परिस्थितियों से बचना, जहाँ प्रलोभन मौजूद है। उदाहरण के लिए, यदि एक डायटर जानता है कि रसोई में कुकीज़ हैं, तो वह अलग कमरे में रह सकती है।

स्थिति संशोधन - प्रलोभन के प्रभाव को कम करने के लिए किसी की स्थिति को बदलना। उदाहरण के लिए, यदि खाना पकाने में मदद करने के लिए डायटर को रसोई में रहना चाहिए, तो वह मेजबान को कुकीज़ को लिविंग रूम में ले जाने के लिए कह सकती है।

ध्यान भटकाना - किसी का ध्यान मोह से हटाना। उदाहरण के लिए, डाइटीटर कुकीज़ को लुभाने के लिए नहीं देखना पसंद कर सकता है, भले ही वे उसके सामने रहें।

पुनर्मूल्यांकन - जिस तरह से एक प्रलोभन के बारे में सोचता है उसे बदलने से यह कम आकर्षक लगता है। उदाहरण के लिए, डायटर खुद को स्वयं बता सकता है कि कुकीज़ घृणित हैं और उसके पेट को परेशान कर सकती हैं।

प्रतिक्रिया निषेध - इसके साथ सामना होने पर प्रलोभन को दूर करने का प्रयास करना।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले चार रणनीतियों, जो पहले से अधिक आसानी से योजना बनाई जा सकती हैं, आमतौर पर पांचवें की तुलना में अधिक प्रभावी हैं।

"हमने पाया है कि यह सुझाव देते हुए कि प्रतिभागियों ने कभी-कभी प्रलोभनों का प्रबंधन करने के लिए योजना बनाई और ये योजनाएं वास्तव में विविध आत्म-नियंत्रण रणनीतियों की दीक्षा से संबंधित थीं," शोधकर्ताओं ने कहा।

"लोग, वास्तव में, वास्तव में आत्म-नियंत्रण की शुरुआत कर सकते हैं। और जो लोग ऐसा करते हैं वे अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने में बेहतर हैं," उन्होंने निष्कर्ष निकाला।
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